[banka][bleft]

स्वच्छता अभियान : हर घर में हो शौचालय, तभी बढ़ेगा जिले का मान : नीलम सिंह


बांका Live डेस्क : पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष एवं वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की बांका जिला इकाई की अध्यक्ष नीलम सिंह ने कहा कि स्वच्छता अभियान राष्ट्रीय अभियान है. देशभर में शौचालय बनाकर खुले में शौच की परंपरा को समाप्त करने का लक्ष्य है. बांका जिले में भी प्रत्येक घर में शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है. जिले के हर घर में जब तक शौचालय नहीं बनेगा, जिले का मान नहीं बढ़ सकता. उन्होंने अपील की कि प्रत्येक घर में शौचालय बने, क्योंकि तभी जिले का मान बढ़ेगा.

जिले के बाराहाट प्रखंड अंतर्गत खड़हरा पंचायत के वार्ड संख्या 13 अंतर्गत बाबूडीह गांव में प्रशासनिक अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लिए गड्ढा खुदाई का अभियान चलाया गया. इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं. इस अवसर पर उप विकास आयुक्त प्रदीप कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी मिथिलेश कुमार, लोहिया स्वच्छता अभियान की समन्वयक नेहा झा, पंचायत के मुखिया काशीनाथ चौधरी, प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार जायसवाल, जीविका दीदी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने जीविका संगठन के दीदियों को ग्रामीण क्षेत्र में शौचालय निर्माण में सहयोग के लिए आगे आने की अपील की. उन्होंने कहा कि हम सभ्य समाज में होने का दावा करते हैं, लेकिन आज भी खुले में शौच की परंपरा हमारे यहां कायम है. इसे खत्म करने का लक्ष्य है. इसके लिए जन सहयोग अपेक्षित है. सरकार शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि के रुप में ₹12000 भी दे रही है. ग्रामीण इस अभियान में बढ़-चढ़कर आएं और सुनिश्चित करें कि हर घर में शौचालय हो. इस मौके पर राजेश झा, दिलीप पासवान, शिवबंधू सिंह, जीविका समन्वयक गौतम कुमार, रूपा देवी, बीपीएम रमेश कुमार, पंचायत समिति सदस्य रविंद्र ठाकुर आदि उपस्थित थे.

बांका लाइव डेस्क
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook

No comments :