[banka][bleft]

मुखिया अनिता मिश्रा ने ग्रामीणों को दी पर्यावरण संरक्षण की नसीहत


बांका LIVE डेस्क : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अहाना फाउंडेशन छत्रहार के द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा एवं आवश्यकता पर जागरूकता रैली निकाली गई. बच्चों द्वारा इसके संरक्षण हेतु नारा लिखी तख्तियां लेकर रैली निकाली गयी. बच्चे रैली में भ्रमण के दौरान
'पर्यावरण है हम सबकी जान, इसलिए करो इसका सम्मान', 'प्रकृति का मत करो शोषण, सब मिलकर बचाओ पर्यावरण', 'एक दो एक दो, पेड़ काटना छोड़ दो', 'पर्यावरण का रखें ध्यान, तभी बनेगा देश महान' आदि नारे लगा रहे थे.

इस मौके पर मुखिया अनिता मिश्र ने पीपल के वृक्ष लगाकर इसकी सुरक्षा का संकल्प लिया. उन्होंने रैली में शामिल होकर ग्राम भ्रमण किया एवं लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज मानव जीवन पर पर्यावरण के असंतुलन से खतरा उत्पन्न हो गया है. आज वायु, जल, ध्वनि सभी प्रदूषित हो गई है. प्रकृति ने मनुष्य को पर्यावरण के रूप में सबसे बड़ी सौगात दी है. अगर पर्यावरण नही होगा तो जिंदगी जीना ही संभव नही हो पायेगा. पर्यावरण का हमारे जीवन से गहरा संबंध है.

पर्यावरण को बचाये रखने के लिए ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस घोषित किया है. पेड़ों की भूमिका पर्यावरण संतुलन में सभी प्रकार से मददगार है एवं हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की दिशा में कार्य करना चाहिए. पेड़ पौधों की रखवाली से ही हरियाली संभव है. पेड़ एक वरदान है. हमें इसका सम्मान करना सीखना चाहिए. वर्तमान समय में इसे बचाने के लिए सतत अभियान चलाना चाहिए. इस मौके पर सुजीत झा, सन्नी तिवारी, गोपाल मिश्र, प्रतिमा मिश्र, नीलम सिंह, प्रीति कुमारी, निधि कुमारी, पूनम देवी सहित कई अन्य ने भी विचार प्रकट किए.

-- मनोज कुमार मिश्र की रिपोर्ट
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook

No comments :