[banka][bleft]

इंटरनेशनल बायो डाइवर्सिटी डे के अवसर पर संगोष्ठी एवं क्विज प्रतियोगिता

Banka Live

बांका LIVE डेस्क : वन एवं पर्यावरण विभाग के तत्वावधान में सोमवार को इंटरनेशनल बायो डायवर्सिटी डे के अवसर पर जिले के वन संसाधन केंद्र सुपाहा में छात्र छात्राओं के बीच एक संगोष्ठी आयोजित की गई. इस अवसर पर वन प्रमंडल पदाधिकारी शशिकांत कुमार बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे. जबकि आयोजन की अध्यक्षता वन परिसर पदाधिकारी अनिल कुमार ने की. इस अवसर पर प्रकृति एवं पर्यावरण से संबंधित विषय पर एक क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें एसकेपी विद्या विहार राजपुर के छात्र छात्राओं ने भाग लिया.

संगोष्ठी में प्रकृति एवं पर्यावरण विषय के जानकार प्रवीण कुमार प्रणव ने छात्र छात्राओं को धरती की जरूरतों एवं इन्हें पूरा करने वाले तत्वों के संरक्षण के बारे में बहुमूल्य जानकारियां दीं. उन्होंने कहा कि वन हमारे पर्यावरण के लिए अत्यंत जरुरी है और पर्यावरण ही वह फैक्टर है जो प्रकृति को संरक्षित करता है. इसलिए धरती की सुरक्षा के लिए वन एवं पर्यावरण अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसी विषय पर विमल कुमार विनोद एवं सत्यार्थ जी ने भी स्कूली छात्र छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारियां दीं.
Banka Live

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए वन प्रमंडल पदाधिकारी शशिकांत कुमार ने कहा कि जंगल और जमीन का नैसर्गिक रिश्ता है. दोनों एक दूसरे के पूरक हैं. प्रकृति के लिए वन एवं पर्यावरण बेहद जरूरी है. इसलिए हमारा दायित्व है कि हम इनकी संरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएं. इस दिशा में उन्होंने नई पीढ़ी खासकर छात्र-छात्राओं की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित किया. अपने अध्यक्षीय भाषण में वन परिसर पदाधिकारी ने प्रकृति और पर्यावरण को मानव सहित संपूर्ण जीव जगत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण और अपरिहार्य बताते हुए इसकी सुरक्षा पर बल दिया. इस अवसर पर क्विज प्रतियोगिता में आए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया. आयोजन में शामिल 30 छात्र-छात्राओं को इस अवसर पर फलदार वृक्ष के पौधे भी दिए गए. आयोजन में वनकर्मी रॉबिन आनंद, अशोक कुमार तथा अजीत कुमार आदि उपस्थित थे.
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook

No comments :