[banka][bleft]

POSITIVE NEWS : बांका भी रबर पैड सड़कों वाले शहरों में हुआ शुमार

BANKA : रबड़ पैड वाली सड़कें अब बांका वासियों के लिए नई चीज नहीं रहीं। बांका शहर की सड़कों पर भी रबर पैड बिछाए जा रहे हैं। इस प्रयोग की शुरुआत शहर के कटोरिया रोड से हुई है। शहरी क्षेत्र के अंतर्गत इस रोड के अधिकतर हिस्से में रबर पैड बिछाए जा चुके हैं। काम लगातार जारी है और जल्द ही इसके पूरा हो जाने की उम्मीद है।

सड़कों पर मजबूती और सुविधा के ख्याल से रबर पैड बिछाए जाते हैं। सड़कों पर रबर पैड बिछाए जाने का अभिप्राय कोलतार की एक मोटी लचीली परत बिछाने से है जिसके ऊपर ग्रिप के लिए पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़े भी लगाए जाते हैं। सड़क निर्माण की यह प्रणाली सड़कों की सेहत के लिए बेहतर मानी जाती है। सड़क टिकाऊ हो जाती है। इस पर पानी फंसने की संभावना न्यूनतम हो जाती है।

बांका शहर में कटोरिया रोड पर रबर पैड बिछाने का काम आरंभ हुआ। यह काम अब पूरा होने की स्थिति में है। कुछ हिस्से में काम अभी बाकी है। जबकि दक्षिणी हिस्से का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस योजना को क्रियान्वित कर रही एजेंसी के मुताबिक इसके बाद कचहरी रोड में गांधी चौक से शिवाजी चौक की ओर रबर पैड बिछाने का काम शुरू किया जाएगा।

हालांकि कुछ जानकारों के अनुसार गुणवत्ता के लिहाज से बांका शहर में सड़कों पर बिछाए जा रहे रबर पैड मानकों के अनुरूप नहीं हैं। एक और आपत्ति यह भी है कि जब इस रोड को नेशनल हाईवे बना दिया गया है और इसमें अभी आगे बड़ा निर्माण होना है तब सिर्फ रबड़ पैड बिछाने के नाम पर लाखों की राशि का व्यय किया जाना किसी भी हालत में तर्कसंगत नहीं है। 

ज्ञात हो कि कटोरिया, बांका, ढाकामोड़, गोड्डा रोड नेशनल हाईवे 333A घोषित किया जा चुका है। नेशनल हाईवे के रूप में इस सड़क का पर्याप्त चौड़ीकरण किया जाना है। लेकिन अभी जो रबर पैड इस पर बिछाए जा रहे हैं वह पुरानी स्थिति वाली सड़क के हिस्से पर ही बिछाए जा रहे हैं। आगे बड़ा निर्माण होने की स्थिति में इस खर्चे का कोई उपयोग नहीं रह जाएगा और इस तरह पब्लिक मनी का एक बड़ा हिस्सा यूं ही व्यर्थ चला जाएगा।
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook

No comments :